Monday 3 January 2022

New Year Resolution 2022 (Hindi)क्यों असफल हो जाते हैं नए साल के संकल्प?

नया साल वह दिन है जब हम साल के लिए अपना संकल्प तय करते हैं।  उन्हें पूरा करना हमारी दक्षता पर निर्भर करता है। मैं भी नए साल का संकल्प तय करता हूं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।
 (1) सम्मान का समय:
 समय अनिश्चित है।  आप कभी नहीं जानते कि आगे क्या होगा।  यह ठीक ही कहा गया है कि जब आप अपने वर्षों को जीते हैं तो आप अपने जीवन का निर्माण करते हैं।  आप आज जो करते हैं वह वास्तव में आपका भविष्य बना रहा है।  मैं अपने समय का सावधानी से प्रबंधन करूंगा क्योंकि समय पर काम करना अनुशासन है।
 (2) चुनौती स्वीकार करें: मुझे याद होगा कि जीवन में सबसे मूल्यवान सुंदर चीजें चुनौतियों के साथ आती हैं, इसलिए मैं चुनौतियों और संघर्ष को स्वीकार करूंगा क्योंकि वे जीवन और विकास का अभिन्न अंग हैं।
 (3) भाग्यशाली महसूस करें: मैं बहुत भाग्यशाली हूं क्योंकि मैं अपने प्रियजनों और परिवार के साथ नया साल मनाने के लिए हूं।  मैं अपनी और अपने आसपास की हर चीज की सराहना करूंगा।  मुझे बस महान बनना है।
 (4) फिट रहें: मैं शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाऊंगा।  व्यायाम मस्तिष्क में "हैप्पी हार्मोन" को बढ़ावा देता है जिसे एंडोर्फिन के रूप में जाना जाता है, जो हमारे मूड और भलाई की भावना में सुधार करेगा।  योग और ध्यान का अभ्यास करें।  मैं दिन में कम से कम 20 मिनट योग और ध्यान का अभ्यास करने की आदत डालूंगा और इससे निश्चित रूप से सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य लाभ होगा।  मैं हमेशा सकारात्मक सोचता रहूंगा।
 (5) अपनाने योग्य होना:
 महामारी की स्थिति में हमने जो एक शब्द सबसे ज्यादा सीखा, वह है अनुकूलन क्षमता।  "फिटेस्ट" शब्द को हम सबसे मजबूत, स्वास्थ्यप्रद या सबसे तेज के रूप में गलत व्याख्या करते हैं, लेकिन वास्तविक अर्थों में इसका अर्थ है 'अनुकूलनीय-वह जो परिवर्तन को संभालने में सबसे अच्छा है, समायोज्य है।  वह अनुकूलनशीलता का अस्तित्व है।
 (6) स्वस्थ भोजन करें।
 इस नए साल में मैं जंक फूड से ज्यादा हेल्दी डाइट पसंद करती हूं।  मैं स्वस्थ खाने की आदतें विकसित करने की कोशिश करूंगा जैसे दिन में केवल 2 या 3 बार खाना या रात 9 बजे के बाद खाना न खाना।
 (7) परिवार पहले:
 इस आभासी दुनिया में आज एक परिवार के रूप में एक साथ भोजन करना अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम अपना अधिकांश समय अपने घर के बाहर बिताते हैं।  अपने परिवार और बच्चों के साथ जुड़े रहें, कम से कम परिवार के साथ डिनर करें।  उन्हें स्पेशल फील कराएं।
 (8) कुछ महत्वपूर्ण पर ध्यान दें: हम में से बहुत से लोग हमारे जीवन को अधिक जटिलता से भर देते हैं, इस महत्वपूर्ण तथ्य को याद करते हुए कि प्रतिभा सादगी के दायरे में रहती है और अपने निजी जीवन के लिए भी ऐसा ही करते हैं।  सरल करें, केवल कुछ, सबसे महत्वपूर्ण, चीजों पर मुख्य रूप से ध्यान केंद्रित करें।
 (9) वास्तविक और मूल बनें: आम तौर पर, हम अपनी ऊर्जा दूसरों को बनने में लगाते हैं, इस तथ्य को भूलकर कि नकल करने वाले कभी सफल नहीं होते हैं और क्लोन गेम चेंजर नहीं बनते हैं।  इसलिए मूल बने रहें क्योंकि हम इस पूरे ग्रह में अद्वितीय हैं।
 (10) डिजिटल डिटॉक्स का अभ्यास करें।
 हम डिजिटल व्यवधान के युग में जी रहे हैं।  कोशिश करें कि डिजिटल प्लेटफॉर्म का कम से कम इस्तेमाल करें।  परिवार और दोस्तों से आमने-सामने जुड़े रहें।  कम फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप।  स्वयं बनें और आनंद लें।
 वर्ष 2022 को केवल एक संख्यात्मक परिवर्तन न करें और आने वाले दिनों को फलदायी, चुनौतीपूर्ण और अपने आप में या अपने जीवन में जो "परिवर्तन" चाहते हैं, उसकी आशा करने के लिए ईमानदारी से स्वयं को प्रतिबद्ध करें।
 खुश रहो, प्रफुल्लित रहो, मेरा प्यार स्नेह, और सभी का ख्याल रखो।  मैं प्रार्थना करता हूं कि वर्ष 2022 आपके जीवन का सबसे स्वस्थ, समृद्ध और बेहतरीन वर्ष हो।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

thank you

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home