Be beautiful (Hindi)

एक जोड़ा था जो इंग्लैंड जाकर ख़ूबसूरत दुकानों में ख़रीदारी करने जाया करता था। यह उनकी शादी की पच्चीसवीं सालगिरह थी। दोनों को प्राचीन वस्तुएँ और मिट्टी के बर्तन और ख़ासकर चाय के प्याले पसंद थे।  एक दिन इस खूबसूरत दुकान में उन्होंने एक सुंदर प्याला देखा।उन्होंने कहा, "क्या हम इसे देख सकते हैं?हमने इतना सुंदर कप पहले कभी नहीं देखा।"  जैसे ही महिला ने इसे पति को सौंप दिया, अचानक चाय का प्याला बोला "आप नहीं समझे" यह कहा।  मैं हमेशा एक प्याली नहीं रहा। एक समय था जब मैं लाल था और मैं मिट्टी का था। मेरे मालिक ने मुझे ले लिया और मुझे घुमाया और मुझे बार-बार थपथपाया और मैं चिल्लाया, मुझे अकेला छोड़ दो, 'लेकिन वह केवल मुस्कुराया,  'अभी नहीं'," फिर मुझे एक कताई चक्र पर रखा गया, "चाय की प्याली ने कहा" और अचानक मैं इधर-उधर घूम गया। 'बंद करो' मुझे चक्कर आ रहा है! 'मैं चिल्लाया। लेकिन गुरु ने केवल सिर हिलाया और कहा'  अभी नहीं'। फिर उसने मुझे ओवन में डाल दिया।मुझे ऐसी गर्मी कभी नहीं महसूस हुई। मैंने सोचा कि वह मुझे क्यों जलाना चाहता है, और मैं चिल्लाया। उसने अपना सिर हिलाया, 'अभी नहीं' अंत में दरवाजा खुला उसने मुझे शेल्फ पर रख दिया  ,और ठंडा होने लगा। यह बेहतर है,' मैंने कहा।और उसने ब्रश किया और मुझे चारों ओर से रंग दिया।धूम्रपान भयानक थे।मैंने सोचा कि मैं चुप हो जाऊंगा।'इसे रोको, इसे रोको!'। मैं रोया।उसने केवल सिर हिलाया, नहीं।  फिर भी।'। फिर अचानक उसने मुझे वापस ओवन में डाल दिया, पहले वाले की तरह नहीं। यह दो बार गर्म था और मुझे पता था कि मेरा दम घुट जाएगा। मैंने भीख मांगी कोई उम्मीद नहीं थी।मैं हार मानने के लिए तैयार था।उसने लिया  मुझे बाहर निकाल कर शेल्फ पर रख दिया।बाद में उसने मुझे एक शीशा थमा दिया  या और कहा, 'अपने आप को देखो'।और मैंने किया।  मैंने कहा, "वह मैं नहीं हूँ, वह मैं नहीं हो सकता।मैं सुंदर हूँ।  'मैं चाहता हूं कि आप तब याद रखें' उन्होंने कहा, 'मुझे पता है कि लुढ़कने और थपथपाने में दुख होता है, लेकिन अगर मैं तुम्हें छोड़ देता, तो तुम सूख जाते। अब तुम एक तैयार उत्पाद हो। मजबूत और सुंदर। तुम वही हो जो मैं  मन में था जब मैंने पहली बार आपके साथ शुरुआत की थी। कहानी हमें ईश्वर की ओर ले जाती है जो हमारे सार्वभौमिक गुरु हैं। यदि हम कठिनाइयों और कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो कल्पना कीजिए कि वह हमें सुंदर बनाने की प्रक्रिया में है। अंधेरी रात में चमकीले सितारे देखे जा सकते हैं। आश्वस्त रहें  और सर्वशक्तिमान में विश्वास करते हैं।

No comments:

Post a Comment

thank you