नववर्ष संकल्प

: 2021 के श्रेष्ठ संकल्प:सबसे पहले मुझे स्वंय की, मेरे चारो ओर के लोगों व प्रकृति की सुंदरता अनुभव करने दे।मेरा अपने आप से संकल्प होगा कि"मैं एक विशेष आत्मा हूँ जो कि कई विशेषताओं व गुणों से परिपूर्ण है" " मैं प्रत्येक व्यक्ति जिससे मैं मिलता हूँ वह भी सुंदर व विशेष है" और माँ प्रकृति का मैं शुक्रगुजार हू जिसने मुझे इतनी पवित्रता ओर सुंदरता का वरदान दिया मुझे मेरे बीते हुए  वर्ष के सिर्फ सुंदर पलों को याद रखने दे , आगामी वर्ष के,प्रत्येक पलों में उन्हें याद कर उन्हें प्यार और   उनका आनंद लेने दे! मुझे हमेशा यह अनुभव करने दे कि में हमेशा जीवन मे स्थिर ओर शक्तिशाली हू ओर जीवन हर चरण में सुंदर है। नकारात्मक दृश्य मेरे शिक्षक और शक्ति का स्रोत है।मैं उन्हें सरलता और कृतज्ञता के साथ स्वीकार करता हू: 3  मेरा प्रत्येक व्यक्ति के साथ मेलजोल इस वर्ष में सकारात्मक उद्देश्यपूर्ण व अच्छी भावनाओं के साथ हो।मैं सभी को शांति, प्यार, आंनद ,शक्ति और उल्लास तोहफे में दे सकूँ।  आपके चेहरे से अच्छाई ओर परिपूर्णता सभी के लिये झलकने दे।उन्हें नजदीक लाये ओर आपके संबंध सुन्दर बन स(4) आने वाले वर्ष को  किसी भी परिस्थिति में बिना किसी क्यों, परंतु, कैसे से खत्म कर सकू। जब "क्यों " आये तो कहे ख़ुशी से उड़ जाए।जब आये "कैसे' तो कहे ईश्वर सबसे अच्छा जानता है ओर जब "कब" की बात आये तब कहे सही समय पर सही तरीके से होगा । और जब क्या की बात आये तो कहे कि समय फायदा जल्द ही बता देगा: (5) इस वर्ष में ईश्वर को अपना प्रिय मित्र बनाये।प्रत्येक दिन उसके साथ अपने संबंध को अनुभव करें।अपने विचारों में प्रत्येक दिन उससे बात करे-कहे में एक भाग्यशाली आत्मा जिसका सब कुछ माता, पिता गुरु, साथी भगवान है।मैं आने  वाले वर्ष में प्रत्येक दृश्य को उसके प्यार व याद से रोशन कर दूंगा। इसलिए प्रतिज्ञा करे कि आने वाले वर्ष में में प्रत्येक दिन कुछ नया सीखूंगा जिससे कि में इस दुनिया को बेहतर जान सकू ओर मुझे पता चले की दुनियां कैसे काम करती है

No comments:

Post a Comment

thank you

"Hirondi Mudri" : Baigani oral stories

Pig and Leopard A pig and a leopard were very good friends. The pig had seven children and the leopard had two. The leopard'...