Work -life balance (Hindi) कार्य संतुलन

कार्य जीवन प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण कौशल है जिसमें किसी को महारत हासिल करनी चाहिए।  इस कौशल की अनुपस्थिति, किसी के जीवन में गंभीर समस्याएं पैदा करेगी।  २ जुलाई २०२१ को, मैं अपनी पत्नी द्वारा परोसे गए स्वादिष्ट भोजन के बाद अपने कार्यालय गया। लॉकडाउन के दौरान मुझे बहुत नुकसान हुआ क्योंकि मेरे पास उचित कंप्यूटर कौशल नहीं है। इसलिए मैंने उस दिन कंप्यूटर खरीदने का फैसला किया। कार्यालय जाने के लिए मैंने एक आदेश दिया  कंप्यूटर और घर वापस जाने के लिए मैंने कंप्यूटर उठाया। मैं घर पर 5:45 बजे पहुंचा, मैंने खुद को नई प्रणाली स्थापित करने में व्यस्त कर लिया और सीखना शुरू कर दिया।  मेरी पत्नी ने मुझे   चाय पिलाई, शिकायत के साथ "सीधे काम करना अच्छा नहीं है, कृपया कभी-कभी मुझसे भी बात करने के लिए छोड़ दें। लेकिन मेरे नए संकल्प ने मुझे एक घंटे के लिए व्यस्त कर दिया। जब मेरा छोटा बेटा, दोस्त के घर से लौटा  उसने देखा कि उसकी माँ बाथरूम में बेहोश पड़ी है। रक्तचाप के अचानक बढ़ने के कारण उसे ब्रेन स्ट्रोक हुआ। हम परिवार की कार में पड़ोसी के साथ अस्पताल गए। वह अब अस्पताल में जीवन और मृत्यु से जूझ रही है। डॉक्टरों का कहना है कि वह नहीं होगी  बात करने में सक्षम क्योंकि उसका बायां मस्तिष्क रक्त के थक्के के कारण खराब हो गया था। उसके शरीर का दाहिना हिस्सा पूरी तरह से लकवाग्रस्त है। मैं अब सदमे की स्थिति में हूं। जीवन में हम पांच गेंदों से खेलते हैं जो काम, स्वास्थ्य, परिवार, दोस्त और समाज हैं।  पहली गेंद जो रबर से बनी होती है और बाकी पांच गेंदें कांच की बनी होती हैं। अगर हम अच्छा काम करते हैं तो यह रबर की गेंद की तरह हमारे पास वापस आ जाएगी। लेकिन अगर हम परिवार, स्वास्थ्य की अन्य गेंदों की अनदेखी करते हैं। दोस्तों और समाज यह जल्द ही टूट जाएगा जैसे  कांच। यह एक अच्छा समय है जब हमें उचित काम करने की आवश्यकता है  

No comments:

Post a Comment

thank you